Tuesday, April 2, 2019

How to win grand league in dream11 tips and tricks in hindi


Dream11 grand league main 1st rank kaise laye | how to get 1st rank in dream | tips and tricks.

Hello friend's सायद आप हर दिन यह सर्च करते रहते है ! की How to win grand league in dream & how to get 1st rank in dream 11 for grand league. क्योंकि मुझे पता की dream11 grand league मैं  1st rank लाना  कितना मुस्किल है । आप जब dream11 मैं पहली बार आते है यानी आपको dream11 के बारे मैं कुछ नहीं पता होता तब आप sing up  करके वही कम entry फीस और लाखो  winning amount  वाला contest join कर लेते हो। और फिर आप contest  हार जाते हो । but जब आप अपने निचे वाले यानी 1st rank वाले का team और winning amount देखते हो। तब आपको ये सब बहुत आसान लगता है। आपको लगता की इसने तो बस  इस-इस players को select  किया और इतना पैसा जीत लिया। और फिर आप ये सोचते हो मैं भी कल से ऐसा ही टीम बनाऊंगा और लाखो रूपए win कर लुंगा। अब तो लाख रूपए आने ही वाले है 😂😂। भाई अगर ऐसा होता तो  आज dream11 मैं 3 करोड़ + यूजर सभी आज लाखपति होते। अब आप ये सोच रहे होंगे की क्या हम dream11 मैं grand league  नहीं जीत सकते ? आप dream11 मैं grand league जीत सकते है but उसके लिए आपको दिमाग से धोनी बनना होगा । मतलब आप को dream11  दिमाग से खेलना होगा। और मैं आप को यही सीखने वाला हूँ की आप dream11 दिमाग से कैसे खेले । 
Basically  मैं आप को यहा पर 4 tips बताऊंगा जिसे आप follow  करेंगे तो grand league मैं 1st rank या top 10 rank तो आप आराम से ला ही लेंगे।


आपको dream 11 मैं grand league  जितने के लिए इस बात का ख्याल रखना होगा। की आपने जिस players को select किया है । वह सभी प्लेयर मैच खेल रहे हो । ऐसा नहीं की आपने किसी भी players को select कर लिया और आप grand league  जीत गए। ऐसा कभी नहीं होता । आपने खुद से ये notice तो किया ही होगा की आपका 1 भी player miss  हो जाता है। तो मैच शुरू होने से पहले ही आपका rank लाखो मैं चला जाता है। क्योंकि आपका 2 point कम हो जाता है। और फिर इस case मैं rank 1st लाना बहुत मुस्किल हो जाता है । इसलिए आपके टीम मैं 11 players का खेलना बहुत important  होता है । इसके लिए आप थोड़ा re-search  कीजिये और best playing11 जानिये और फिर टीम बनाइये ।


अब मैं आपको दूसरे tips मैं ये बताने वाला हूँ। की आप जभी players select कीजिये उस players के recent form के आधार पर कीजिये। की उस players ने पिछले मैच मैं कैसा perform किया था ।अगर वह player form मैं है। तो ही आप उसे select कीजिये वरना मत कीजिये। और आप बड़े नाम के player पर मत जाइये। जैसे - rohit sharma, Joe root, Chris gayle etc. ये सब players form मैं हो तभी आप इन्हे सेलेक्ट करे वरना मत करे। क्योंकि ये players  हर मैच मैं नहीं चलते । आप एक गलती और करते है प्लेयर्स सेलेक्ट करने मैं आप टीम के सभी top order के batsmen को select कर लेते है। ऐसे मैं अगर top orders के batsman जल्दी out हो जाते है। तो आप मैच हार जाते है । आप हमेसा कोशिश करे की top orders और middle orders दोनों से players select  करे। जिससे की top order वाले batsman नहीं चले। तो middle orders वाले batsman आपको point दिलाये 
बोलर - आप कम economy rate वाले bowler पर ज्यादा ध्यान ना दे  आपको ये देखना है की recent  मैच मैं किसने ज्यादा विकेट लिया। और जिस ground पर मैच हो रहा है वो ground किस bowler को ज्यादा हेल्प कर रही है। जैसे स्पिनर को या फास्टर को। अगर स्पिनर को उस ground पर ज्यादा विकेट मिलती है तो आप अपने टीम मैं ज्यादा स्पिनर और कम फास्टर रखे। और अगर फास्टर को ज्यादा wickets  मिलती है तो आप फास्टर ज्यादा और स्पिनर कम रखे । अगर आप T20 खेल रहे है तो आप आपने टीम मैं कम से कम 2 ऐसे बॉलर रखे जो death over मैं bowling  करते हो क्योंकि death over मैं ज्यादा wickets मिलने का chances होता है। और जिससे आपको ज्यादा points मिल सके।


और अब मैं आपको जो बताने वाला हूँ। वो आपको बहुत help करता है grand league जिताने के लिए। और वो है पिच reports जिस ground पर मैच होने वाला है। वह का पिच  कैसा है । batting friendly है या bowling friendly  मतलब उस पिच पर ज्यादा score बनते है कम अगर ज्यादा रन बनते है उस pitch  पर तब आप आपने टीम मैं ज्यादा batter और कम bowler रखे क्योंकि वहा पर आपको batting के ज्यादा points मिलेंगे। और अगर वो pitch bowling friendly है। मतलब वहा पर wickets ज्यादा मिलते है तो फिर आप अपने टीम मैं ज्यादा bowler और कम batter रखे क्योंकि वहा पर आपको wickets के ज्यादा points मिलेगा । ये सब जानकारी लेकर अगर आप टीम बनाते है तब आपके जितने का chance ज्यादा बढ़ जाता है।


और अब जो मैं आप सभी को बताने वाला हूँ । वह सबसे important होता है आपको grand league जितने के लिए । जो की है captain & vice captain ये ही वह player होते है जिसकी वजह से आप कोई भी लीग जीतते हो या हारते हो। और मैं आपको ऐसा tricks बताने वाला हूँ। captain & vice captain सेलेक्ट करने का जिससे आपका grand league जितना बहुत आसान होजायेगा ।
आपको हमेसा उस player को captain सेलेक्ट करना है। जिसको सिर्फ 30% से कम लोगो ने सेलेक्ट किया हो और वो player best हो but out of form हो।

Example- रोहित शर्मा जिसको पहले मैच मैं 80% लोगो ने सेलेक्ट किया था but वो जीरो पर out हो गए अब रोहित शर्मा को दूसरे मैच मैं सिर्फ 50% लोगो ने सेलेक्ट किया but वो फिर भी नही चले। अब तीसरे मैच मैं उन्हें 30% से भी कम लोग सेलेक्ट करेंगे और captain तो सिर्फ 5% लोग ही बनाएंगे और फिर आप भी उन्हें captain बाये क्योंकि आपको तो पता है। की जिस दिन शर्मा चले 100 रन तो 100% मरकर आएंगे

तो सोचिये अगर आपने 1 लाख members वाला contest join किया है जिसमें शर्मा को सिर्फ 30% लोगो ने select किया था यानी 1लाख मैं से सिर्फ 30 हजार लोगो का ही points बढ़ेगा और सिर्फ 5% लोगो ने captain बांया था जिसमें आप भी है यानी 5 हजार लोगो का points  दुगुना होगा अब आप सोचिये 1 लाख मैं सिर्फ 5 हजार लोगो  के साथ आपका competition  होगा जिससे आप grand league आराम से जीत सकेंगे।
तो इस तरह से आपको grand league  के लिए captain  सेलेक्ट करना होगा ।

अब बात करते है v captain की दोस्तों  v captain आपको थोड़ा safe select करना होगा आप हमेसा  v captain all rounder से सेलेक्ट करे और ऐसे all rounder को सेलेक्ट करे जो बैटिंग भी अच्छी करता हो और bowling भी best करता हो क्योंकि अगर वो बैटिंग मैं नहीं चला तो वो आपको bowling से points दिला सके।

और दोस्तों Please मेरे YouTube Channel "Nikunj Seju" को Subscribe कीजिये निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ताकि आप मेरे नई videos देख पाए. क्यों की में ऐसे ही Topic पर video बनाते रहता हु.

https://www.youtube.com/c/JinuEntertainment?sub_confirmation=1

7 comments:

  1. mere ko samajh me aagaya he kiya karna he kya nhi nyc post your

    ReplyDelete
  2. My number 9783152484 per whatsApp massage only no calli'g

    ReplyDelete
  3. Samadh nahi a raha mudhe ko help please calling wastapp 7209625743

    ReplyDelete
  4. Samadh nahi a raha mudhe ko help please calling wastapp 7209625743

    ReplyDelete
  5. Samadh nahi a raha mudhe ko help please calling wastapp 7209625743

    ReplyDelete