Sunday, March 24, 2019

YouTube Collaboration Tricks: How to Collab with Famous YouTubers?

हे दोस्तों, क्या आप नही चाहते कि आपका YouTube Channel भी पॉपुलर हो? जी हां, हर नया YouTuber यही चाहता कि उसका YouTube Channel तेजी से Grow करे और Popular हो जाये। बहुत से उपयोगी जानकारियों को इकठ्ठा करने के बाद हमने आपके लिए – किसी भी फ़ेमस YouTuber के साथ Collab कैसे करे – के 3 Master Tips लेकर आये हैं!



YouTube एक बहुत बड़ा Platform है। अपने Opinion और Knowledge को Share करके अपनी पहचान बनाने का! और इतना भी आसान नही है YouTube पर Popular होना!



लेकिन YouTuber के रूप में अपनी पहचान बनाना नामुमकिन तो नही है! पर कठिन ज़रूर है!



आपके YouTube Channel Grow करने के लिए Collaboration करना ज़रूरी है! किसी अन्य YouTuber के साथ आपका एक Collab आपको बहुत सारे Views & Subscribers दे सकता है!


शायद आप ये सोच रहे होंगे की “Collaboration या Collab” करना क्या होता है?

इसका सीधा अर्थ मै आपको बताता हूँ – जो कोई YouTuber किसी दुसरे YouTuber को अपने Channel पर परिचय (Introduce) करता है या Interview लेता है, उसे ही Collaboration कहा जाता है!

हाँ, शुरुआत में यह ज़रूरी नहीं है की, जिस किसी YouTuber के साथ आप Collab करना चाहते हों, और वो आपके साथ Collab करने को तैयार हो जाए! फिलहाल आपको किसी बड़े YouTubers से Collab करने की Request को भेजने की जरुरत नहीं है! क्यूँ यहाँ ज्यादा chances है की वो आपके साथ Collab करने से मन कर दें!

शुरुआत में आप उन्ही YouTubers से Request करिए जिनके Subscribers 500 से 2000 के आसपास हों! और मुझे पूरी उम्मीद है की वो आपको मना नहीं करेंगे!

YouTube पर Famous होने के लिए YouTube Collaboration बहुत ही Useful है. और YouTube पर  Collaboration  के Help से सभी young YouTuber आज के समय में India के सबसे Popular YouTubers के लिस्ट में शामिल  होते जा रहे है.



अगर आप एक YouTuber है, तो आप बिलकुल सही जगह है. क्योकि आज यहाँ पर बताया जायेगा की किसी भी फ़ेमस YouTuber के साथ Collab कैसे करे?



आज के समय में आप किसी भी YouTube Channel के Comment Read करो तो उसमे से 40% Comments Video Promotion, Channel Collaboration, Channel Subscribe करने के बारे में होता है. लेकिन क्या आपको लगता है यह एक सही तरीका है Channel Promotion या Video Promotion करने का, अगर आप YouTuber है, तो आपको पता होगा की YouTube ऐसे Comments को Spam Folder में send कर देता है और कोई बड़ा YouTuber ऐसे में Comments को तुरंत Channel से delete कर देता है.



YouTube Collaboration का मतलब Channel Promotion या Video Promotion नहीं होता है. Collaboration का Hindi Meaning “सहयोग” होता है यानि जब दो या दो से ज्यादा YouTubers अपने आपसी सहमत से एक साथ मिलकर कोई Video बनाते है और उस Video को सभी अपने-अपने Channel पर Upload करते है, तो  इसे YouTube Collaboration कहते है.

YouTube Community Policy के अनुसार YouTube Collaboration एक Proper तरीका है Channel Grow और YouTube पर Popular होने के लिए, इसके बारे में YouTube Creator Academy Proper Tips भी दिया गया है.


YouTube एक Community है ना की Marketplace और हर Community का यह Rule होता है. की Community से जुड़े सभी लोगो से आपका Connection हो और सभी लोगो एक दुसरे के Touch में रहे. अगर किसी बड़े YouTuber से Collaboration करना है तो पहले उससे Contact करे.

अब यह सवाल उठता है की बड़े YouTuber से Contact कैसे करे? तो दोस्तों अब यहाँ में आपको बताऊंगा की किस तरह आप YouTuber से Collab कर सकते हो और कैसे किसी YouTuber से contact कर सकते हो.

Social Media Websites: जितने भी YouTubers है लगभग सभी के पास Social Media Websites पर Account जरुर होते है. ऐसे में सभी बड़े YouTubers से Contact करने के लिए सबसे Popular Tool है Social Media Facebook, Twitter, Instagram के द्वारा आप इनसे Contact कर सकते है और Collaboration के लिए Request कर सकते है.

YouTube Channel: किसी भी YouTuber से Contact करने के उनका YouTube Channel दूसरा सबसे Popular Tool है जिससे आप Direct उनसे Contact कर सकते है.

1. Discussion: हर के YouTuber के Channel Dashboard में Discussion का एक Option होता है. जहा से आप Direct Message Drop कर सकते है और Channel Collaboration के लिए बात कर सकते है.


2. About: सभी YouTube Channel Dashboard पर एक About का Option होता है. जहा पर View Email Address का Option होता है. अगर आप View Email पर click करेंगे तो एक Captcha Verification के बाद उस Youtuber Email Address Show हो जायेगा. उसके बाद आप Email Address के द्वारा  किसी भी YouTuber से Direct Contact कर सकते है.
Website: ज्यादातर बड़े YouTubers का अपना एक Website है. ऐसे में अगर उनका Website Go daddy Hosting या और किसी Hosting Service का use करता है तो आप Hosting Detector Tool की मदद से उस YouTuber का Phone number और Email Id पता सकते है और उसके बाद उससे Direct phone या mail से Contact कर सकते है.

तो दोस्तों, आप भी इन्ही सब तरीको का Use करके सभी बड़े YouTubers से Contact कर सकते हो और फिर Collaboration Video बना सकते हो और मेरे हिसाब से सभी सबसे Best Youtube Collaboration Tricks है. जिसका Use करके आप भी बड़े YouTubers के साथ Collab Video बना सकते है.


I Hope आप सभी को समझ में आ गया होगा की किसी भी फ़ेमस YouTuber के साथ Collab कैसे करे? और YouTube Collaboration Tricks कैसे काम करता है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment जरुर करे.

और दोस्तों Please मेरे YouTube Channel "Nikunj Seju" को Subscribe कीजिये निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ताकि आप मेरे नई videos देख पाए. क्यों की में ऐसे ही Topic पर video बनाते रहता हु.

https://www.youtube.com/c/JinuEntertainment?sub_confirmation=1

1 comment:

  1. Thanks for sharing useful information. Read our blog posts to know about our take on collaboration, plus quick tips on how to Collab Youtube Video Ideas and Instagram with the reliable ideas.

    ReplyDelete