Tuesday, March 26, 2019

Google AdSense Auto Ads Kya Hai Ise Kyu Aur Kaise Use Kare





नमस्कार दोस्तों, हम सभी daily कोई New topic search करते है उसमे Best Keywords का use करते है और 1000 word Quality content लिखने के बाद Publish करते है और अगर Online Business Website है. तो Services Provide करके  या अगर मेरे तरह Blog है तो AdSense Advertising के द्वारा पैसा कमाते है. Google ने Bloggers को ध्यान देते हुए Machine learning technology-based “Adsense Auto Ad” Services स्टार्ट किया है.

Google Auto Ad के New format का ad है और अगर आपके पास Google Adsense Approve account है तो उसमे इस Update के बारे में जानकारी मिल गया होगा और एक New Ad Window Dashboard में शो रहा होगा कुछ इस तरह का,


आज का यह आर्टिकल specially उनके लिए है जो लोग Google Adsense Advertising services का Use करते है. यहाँ पर हम बात करेंगे की Google Auto Ad Kya Hai(क्या है)?, इसका क्या Feature है और इसे हम अपने Website/blog में कैसे Use कर सकते है और इससे हमारे Adsense Income पर क्या effect पड़ेगा.




जैसे की हम बात चुके है Google Adsense पर अभी जल्दी में एक New Update आया है Publisher के लिए, Google अब एक नए प्रकार का Ad feature ला रहा है जिसका नाम है “Adsense Auto Ad”.

यह Google Machine Learning technology यानि Artificial Intelligence पर बना है. इसे specially स्मार्ट ad placement और monetization decision लेने के लिए बनाया गया है. यानि अगर आगे कोई User Adsense के लिए Apply करता है तो उसे Adsense confirmation mail के लिए ज्यादा समय तक Wait नहीं करना पड़ेगा. Google Adsense new service से जल्दी से जल्दी सभी Adsense से decision दे देगा.




हम सभी Adsense Advertisement को अपने Website इसी लिए लगते है. ताकि हम कुछ पैसा कमा सके और आगे पूरे interest के साथ Website पर काम कर सके. Adsense में हमें बहुत से तरह के Ads मिलते है, जिनका Use हम अपने Website में ज्यादा से ज्यादा Click पाने के लिए करते है. जैसे की…

Text Ad
Display Ad
link Ad

इसमें हमें Header, in article(native), responsive जैसे features वाले Ad मिलते है. जो हमें Click दिलाने में मदद करते है. Google ने इस  बार Add Quality को और Improve कर दिया है ताकि हमें और फायदा मिल सके. Google Adsense auto ad के कुछ Highlighted feature इस प्रकार है.

Revenue Opportunities:  Auto Ad लगाने के बाद यह Website में अपने सभी Available ad space को Identify कर लेगा और वह New Ad Place कर देगा. इससे Ad Click मिलाने के Chances और बढ़ जाता है और इसके साथ पैसा कमाने का भी.

Optimization: इस बार Google Adsense technology को और Improve किया है इस बार machine learning का Use करके Google जो ad बनाया है वह ज्यादा से ज्यादा User Experience के हिसाब से ad Show कर सकता है और Advertiser और Publisher दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Easy to Use: हमें Google auto ad को केवल एक बार website में place करना होगा और हम बस Auto Ad में जाकर उस Option को on करना होगा जिस तरह का Ad Place करना चाहते है. यानि अगर कोई नया Ad लगाना है तो उसके लिए फिर से Code generate करने की जरुरत नहीं है.




Adsense auto ad Setup करना बहुत आसान है इसे हम बिलकुल वैसे ही Setup कर सकते है. जैसे की हम बाकि सभी Ad को करते है. लेकिन इसमें कुछ नए Configuration ad हुए है जिन्हें हमें समझने की जरुरत है.

सबसे पहले हमें अपने Adsense Account में जाना होगा जहा हमें Home page पर ही Auto ad का New Window Box मिल जायेगा. हम यहाँ से Setup पर क्लिक करके Next स्टेप् में जा सकते है या फिर हम My Ad Option से auto ad Select करके इसके Setup तक पहुच सकते है.

अब हमारे सामने Automatically smarter ad का Option आयेगा यहाँ पर हमें Get started option पर क्लिक करना होता है. उसके बाद हम auto ad Dashboard में enter कर जायेंगे.


अब यहाँ पर हमें ध्यान देना होगा, क्योकि यहाँ से हम Computer या Mobile के हिसाब से कोई भी Ad Select कर सकते है. इसके साथ अगर हमें चाहे तो सबसे नीचे दिए गए Automatically get new format को enable करके auto mode set कर सकते है. इससे यह खुद से Size और Ad Space select कर लेगा. उसके बाद हमें Save पर क्लिक करना होता है.


Save पर क्लिक करते ही Adsense Auto Ad का Code generate हो जायेगा जैसे की बाकि के सभी Type के ad के लिए होता है. इसके बाद हमें इस Code को Copy करना होता है और अपने Website के Code में जाकर <head>. …..</head> के बीच Paste करना होता है.


Paste करने बाद Adsense Account में वापस आकर Done पर क्लिक करना होता है. उसके बाद हमारा auto ad Setup Complete हो जाता है और कुछ ही समय पर हमारे Website के सभी best Place Ad automatic show होने लगेगा.

Note: Google Adsense Auto ad को जब हम अपने Website में place करते है. तो यह सबसे पहले सभी URLs को analyze करता है. उसके बाद यह Url से related Ad को वह Place करता है ताकि ज्यादा से ज्यादा Conversion rate मिल सके और Publisher को Revenue Earn करने का Opertunity मिल सके. इसलिए अपने Website हर एक page का URL proper तरीके से सेट करे जो की Content के हिसाब से हो.

दोस्तों, मेरे हिसाब से यह AdSense Latest Update 2018, Google का सबसे Best update है. क्योकि अभी जितने भी Google अपडेट आये वो सभी SEO, Adword के लिए थे लेकिन कुछ ऐसा नहीं था जिससे Publisher अपने revenue बढ़ा सके. Google Adsense Auto Ad से हमें अपने Website पर relevant ads लगाने के लिए सबसे best method है और इससे हमें पैसा कमाने का बेहतर Chance मिल सकता है. इसलिए आप सभी Google Advertiser program का use करते है तो आप Adsense auto ad Setup करे और अगर कोई Problem या सुझाव है तो Comment में जरुर बताये.

और दोस्तों Please मेरे YouTube Channel "Nikunj Seju" को Subscribe कीजिये निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ताकि आप मेरे नई videos देख पाए. क्यों की में ऐसे ही Topic पर video बनाते रहता हु.

https://www.youtube.com/c/JinuEntertainment?sub_confirmation=1

No comments:

Post a Comment